BYJU’S VS Vedantu Company Comparison in Hindi | Vedantu VS BYJU’S 2022

BYJU’S VS Vedantu Company Comparison in Hindi

BYJU’S VS Vedantu Company Comparison in Hindi: दोस्तों आज किस कंपनी कंपैरिजन स्पेशल आर्टिकल में भारत के 2 बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म BYJU’S और Vedantu का कंपैरिजन करने वाले है.

BYJU’S की बात करें तो इस कंपनी को कुन्नूर के बायजू रवेन्द्रन और उनके दोस्तों ने मिलकर 2011 में शुरुआत की थी. बाईजूस का सफल होने का एक कारण यह भी है की उन्होंने स्टूडेंट मार्केटिंग पर ज्यादा फोकस किया साथ ही वे शाहरुख खान जैसे स्टार को उनके प्रमोशन के लिए लेकर आए जिस कारण कुछ सालों में यह कंपनी billion-dollar वैल्यूएशन की कंपनी बन चुकी है.

वही Vedantu की बात करें तो यह कंपनी भी 2011 में चार IITian वामसी कृष्णा, पुलकित जैन, सौरभ सक्सेना और आनंद प्रकाश इन चारों ने मिलकर शुरू की थी. और उन्होंने अपने कंपनी का नाम बहुत ही सोच समझ कर रखा है. वेदांतु यह शब्द संस्कृत से लिया गया है जिसमें से वेदा का मतलब होता है नॉलेज और तंतु का मतलब होता है नेटवर्क।

बता दे यह दोनों भी कंपनीया बेंगलुरु में शुरू हुई थी और आज इनका हेड क्वार्टर भी बेंगलुरु में ही स्थित है.

१. बिजनेस मॉडल

दोस्तों सबसे पहले इन दोनों के बिजनेस मोबाइल को समझ लेते हैं. 21वीं सदी में बच्चे स्कूल के बाद यदि सबसे ज्यादा समय किसी के साथ बिता रहे तो वह है टीवी और स्मार्टफोन। और अपने बच्चों के स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मां-बाप भी बहुत परेशान रहते हैं लेकिन अब इसके लिए कुछ नहीं कर सकते क्योंकि उनके बच्चों को उनकी आदत लग चुकी है और इसी बात का फायदा BYJU’S और Vedantu जैसे कंपनियों ने उठाया।

आपकी जानकारी के लिए बता दे BYJU’S कंपनी Any Time Access के बिजनेस मॉडल पर करती है जिसमें स्टूडेंट किसी भी टाइम पर प्री रिकॉर्ड वीडियो tutorial देख सकते हैं. वही Vedantu WAVE याने की white board audio video एजुकेशन के बिजनेस मॉडल पर काम करती है. और यह मॉडल काफी बच्चे पसंद भी कर रहे हैं. जिसमें स्टूडेंट्स को घर बैठे स्कूल जैसा एनवायरमेंट क्रिएट करके दिया जाता है. जिसमें लाइव ऑनलाइन क्लासेस के बीच स्टूडेंट टीचर को मैसेज भी पूछ सकते हैं.

यह दोनों भी कंपनियां लाइव सेशन और फ्री रिकॉर्ड ट्यूटोरियल स्टूडेंट्स को बेचकर पैसे कमा रहे हैं.

२. नंबर ऑफ यूजर

नंबर ऑफ यूजर की बात करे तो आज 2022 में BYJU’S के पास 150 मिलीयन रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स है जिसमें से करीब 10 मिलियन स्टूडेंट ने उनके Paid Plans लिए हुए हैं वही Vedantu के 30 मिलियन के आसपास रजिस्टर्ड सिडेंट है जिसमें से 1.5 मिलियन स्टूडेंट्स ने उनके पेड़ प्लस ले रखे हैं.

३. फंडिंग

दोस्तों फंडिंग की बात करें तो BYJU’S को अभी तक $4.5B बिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग मिल चुकी है. और BYJU’S ने अभी तक TutorVista, Osmo, WhiteHat Jr. जैसे पांच बड़े प्लेटफार्म को भी खरीद लिए है. और आने वाले सालों में यह कंपनी इंडिया के बाहर भी एक्सपेंड करने वाली है.

वही Vedantu को अभी तक $292.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग मिल चुकी है. हालांकि यह दोनों भी कंपनियां साथ में ही शुरू हुई थी. लेकिन आज के समय BYJU’S कंपनी Vedantu से काफी आगे निकल गई है.  byju’s के मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट का यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है. वही Vedantu अभी अपने सॉफ्टवेयर में अपडेट ला रहा है और वाले समय में Vedantu, byjus’s को कड़ी टक्कर दे सकता है.

४. मार्केट शेअर

मार्केट शेअर की बात करे ते एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया मे 40% मार्केट शेअर के साथ बायजूस सबसे पहले नंबर पर है वही 20% मार्केट शेअर के साथ वेदांतू बायजूस, topper, unacedemy के बाद चौथे नंबर पर है.

५. सर्विस

सेवाओं की बात करें तो बायजूस पहली कक्षा से 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए कक्षाएं प्रदान करता है। वेदांतु 4 से 12 वीं कक्षा के बच्चों के लिए कक्षाएं प्रदान करता है। हालांकि, इन लर्निंग पार्टनर्स ने अपने प्लेटफॉर्म पर आईआईटी-जेईई, एनईईटी और कैट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की कोचिंग भी शुरू कर दी है।

आपकी जानकारी के लिए, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और कर्नाटक राज्य बोर्ड के साथ सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम को कवर करें। वेदांत आईसीएसई, सीबीएसई, आईजीसीएसई और महाराष्ट्र राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रम को कवर करता है।

6. कर्मचारियों की संख्या

कर्मचारियों की संख्या की बात करें तो बायजू के लिए 33779 कर्मचारी काम करते हैं. वही वेदांतु के लिए 5403 कर्मचारी कार्यरत हैं।

7. रेवन्यू

दोनो प्लेटफॉर्म के रेवन्यू कि बात कारे तो, बायजूस ने पिछले साल 2021 मैं $421.43 million यूएस डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया था और उनका मार्केट वैल्यूएशन $22 बिलियन यूएस डॉलर है। वही वेदांतु ने पिछले साल 2021 मैं $306.38 यूएस डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया था और उनका मार्केट वैल्यूएशन $1B मिलियन यूएस डॉलर है।

Conclusion | Byjus Vs Vedantu: Which Platform is Better for You

दोस्तो हालाकी यह दोनो भी Application काफी अच्छे हैं और छात्र ऑनलाइन शिक्षा के लिए काफी पसंद भी कर रहे हैं लेकिन बता दू अगर आप प्री रिकॉर्डेड सेशन से अपनी पढाई करना चाहते हो तो बायजू आपके लिए अच्छा रहेगा और वही अगर आपको लाइव क्लासेस देखना पसंद करते हो तो आप वेदांतु का प्लान खरीद सकते हो।

Flipkart VS Amazon Comparison

BSE VS NYSE Stock exchange comparison in Hindi

Leave a Comment