Apple VS Samsung Comparison In Hindi | Samsung VS Apple

Apple VS Samsung Comparison In Hindi | Samsung VS Apple

Apple VS Samsung Comparison In Hindi: आज के इस कंपनी कॅम्पेरीजन स्पेशल आर्टिकल मे हम दुनिया की दो बेहतरीन कंपनियो मे से एक सॅमसंग (Samsung) और एप्पल (Apple) का कॅम्पेरीजन करने वाले है।

हम सभी जानते हैं की आज 2022 मे दो कंपनियों के बीच मोबाइलों को लेकर टक्कर चलती है. उसमें एक तो है Samsung और दुसरी कंपनी है Apple. Apple कंपनी लगातार अपने iPhone को लॉन्च करती रहती है. वही दुसरी तरफ Samsung कंपनी भी कभी अपनी Galaxy तो कभी अपनी Note सिरीज लेकर आती है . इस वजह से इन दोनो कंपनियो के बीच लगातार टक्कर चलती रहती है. आज की इस आर्टिकल मे हम इन दोनो कंपनियो के मार्केट शेअर से लेकर नेट वर्थ जैसे फॅक्टर के आधार पर इन दोनो कंपनियो के बीच कॅम्पेरीजन करने वाले है।

Introduction

Apple
Apple कंपनी की बात करे तो इस कंपनी की स्थापना स्टीव्ह जॉब्स, स्टीव्ह वॉझनियक और रोनाल्ड वेन ने मिलके अप्रेल फुल के दिन याने की 1 अप्रेल 1976 को की थी। इस कंपनी की शुरुआत एक छोटेसे गॅराज से हुइ थी। लेकिन आज Apple कंपनी दुनिया के सबसे बडे कंपनियो मे से एक है। Apple कंपनी Macintosh, iPod, iPhone जैसे हार्डवेअर उत्पादनो के लिये फेमस है। आज 2022 में phone manufacturer के मामले मे Apple कंपनी Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद दुनिया की दुसरी सबसे बडी फोन मॅन्युफॅक्चरिंग कंपनी है।

Samsung
वही दुसरी तरफ Samsung कंपनी की शुरुआत ली ब्युंग-चुल ने 1938 मे की थी। शुरुआती दिनो मे यह कंपनी ड्राय फिश, ग्रोसरी और नूडल्स बेचने का काम कर रही थी। बाद मे 1960 के दशक मे इस कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक और फिर 1983 मे टेलीकम्युनिकेशन्स के क्षेत्र में कदम रखा और अपना पहला बिल्ट इन कार फ़ोन बनाया जो की बुरी तरह से फ्लॉप हुआ। इस प्रोडक्ट की असफलता के बाद कंपनी ने काफी रिसर्च के बाद 1993 में SH-700 फ़ोन लॉन्च किया जो लोगों को काफी पसंद आया. बता दे आज 2020 में Samsung दुनिया की सबसे बडी फोन मॅन्युफॅक्चरिंग कंपनी है।

सैमसंग शब्द कोरियन भाषा से लिया गया है. अंग्रेजी भाषा में इसका मतलब होता है थ्री स्टार्स ।

आपकी जानकारी के लिये बता दे Apple कंपनी का हेडक्वार्टर USA के क्यूपर्टिनो शहर मे स्थित है। वही SAMSUNG कंपनी का हेडक्वार्टर साऊथ कोरिया के सीओल सिटी मे स्थित है।

फर्स्ट स्मार्टफोन | First Smartphone of Apple VS Samsung

अगर इन दोनो कंपनी के सबसे पहले स्मार्टफोन की बात करे तो samsung का सबसे पहला स्मार्टफोन Samsung Galaxy S 2010 मे लाँच हुआ था जो की अँड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पे काम कर रहा था उसी साल मे सॅमसंग ने अँड्रॉइड पे ही चलने वाला गॅलक्सि टॅबलेट भी रिलीज किया था।

वही Apple कंपनी ने सॅमसंग कंपनी के 3 साल पहले जुन 2007 मे अपना पहला स्मार्टफोन रिलीज किया था। बता दे इस फोन के रिलीज होने के 30 घंटे में ही 2,70,000 युनिट वर्ल्ड वाईड सेल हुये थे। आज 2020 तक आयफोन (iPhone) के करीब 24 इटरेशन आ चुके है।

Samsung VS Apple
Samsung VS Apple

मार्केट शेअर | Market share of Apple VS Samsung

दोस्तो अगर स्मार्टफोन के मार्केट शेअर की बात करे तो counterpointresearch.com के एक सर्व्हे के अनुसार पुरी दुनिया मे 21% मार्केट शेअर के साथ सॅमसंग कंपनी पहले नंबर पर है। वही 12% मार्केट शेअर के साथ Apple कंपनी Samsung और Huawei के बाद तिसरे नंबर पर है। आज के समय में दुनिया में बिकने वाला हर तीसरा फोन सैमसंग का होता हैं यही नही तो दुनिया के 70 प्रतिशत स्मार्टफोन सैमसंग के द्वारा बनाई गई RAM का इस्तेमाल करते हैं।

वही अगर इंडिया के स्मार्टफोन मार्केट शेअर की बात करे तो Xiaomi के बाद 21.38% मार्केट शेअर के साथ Samsung दुसरे नंबर पर है। वही Apple 2.86% मार्केट शेअर के साथ छटे नंबर पर है।

बता दे Samsung और Apple आज 2022 मी फ्लॅगशिप फोन के मामले मे पुरी दुनिया मे मार्केट लिडर्स है।

नेट वर्थ | Net Worth of Samsung VS Apple

दोस्तो अगर रेव्हेन्यू की बात करे तो Samsung ने पिछले साल 2021 मे US $208.5 बिलियन की कमाई की थी और Samsung का कुल नेट वर्थ US $37.1 बिलियन था।

वही Apple कंपनी ने पिछले साल 2021 मे कुल मिलाके US$365.82 बिलियन डॉलर्स की कमाई की थी और उसमे से US$94.68 billion बिलियन डॉलर्स Apple का नेट इनकम रहा।
बता दे ऑगस्ट 2012 मे Apple ने Samsung के उपर 6 पेटंट कॉपी करने का आरोप लगाया था, जीस कारन Samsung को 1.05 US बिलियन डॉलर्स Apple को नुकसान भरपाई के तौर पर देने पडे थे। जिस कारन साऊथ कोरिया के इकॉनॉमी पे काफी बुरा असर पडा था। आपकी जानकारी के लिये बता दे साऊथ कोरिया के कुल GDP मे से 17% इनकम अकेले Samsung कंपनी से आती है। वही Apple कंपनी का रेव्हेन्यू अमेरिका के कुल GDP का केवल 1% होता है।

Number of employees working for Apple VS Samsung

अगर नंबर ऑफ एम्प्लॉईस की बात करे तो गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट में जितने लोग काम करते हैं उससे कई गुना ज्यादा लोग सैमसंग में काम करते हैं। सॅमसंग कंपनी के लिये वर्ल्ड वाईड कुल मिलाके 3,30,671 एम्प्लॉईस काम करते है। वही Apple कंपनी के लिये 1,37,000 एम्प्लॉईस काम करते है.

टॉप 100 डिजिटल कंपनीज | Ranking of Apple VS Samsung

अगर दुनिया के टॉप 100 डिजिटल कंपनीज के रँकिंग की बात करे तो forbes.com के मुताबित Samsung कंपनी तिसरे नंबर पर है वही Apple पहले नंबर पर है।

सबसिडरीज | Subsidary companies of Apple VS Samsung

चलिये दोस्तो अब आखीर मे इन दोनो कंपनियो के सबसिडरीज के बारे मे जान लेते है।
Samsung कंपनी के सबसिडरीज मे सॅमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, सॅमसंग इंजिनिअरिंग, सॅमसंग C&T कॉर्पोरेशन, सॅमसंग हेवी इंडस्ट्रीज, सॅमसंग SDS, चाईल वर्ल्डवाइड, सॅमसंग लाईफ इन्श्युरन्स, सॅमसंग फायर और मरीन इन्श्युरन्स शामिल है।
वही Apple कंपनी के सबसिडरीज मे ब्रेबर्न कैपिटल, बिट्स इलेक्ट्रॉनिक्स, Claris, Apple एनर्जी, LLC, Apple सेल्स इंटरनॅशनल, Apple सर्व्हिसेस, Apple वर्ल्ड वाईड व्हिडिओ, एनोईट और Beddit शामिल है।

तो दोस्तो आप किस कंपनी के प्रॉडक्ट इस्तेमाल करना पसंद करते हो, Samsung या फिर Apple? कमेंट बॉक्स मे जरूर लिखे!

KFC VS Subway Comparison in Hindi

Leave a Comment