India Army vs Pakistan Army in Hindi | Ind VS Pak Comparison | Army Strength

India Army vs Pakistan Army in Hindi | Ind VS Pak Comparison

India Army vs Pakistan Army in Hindi: दोस्तों आज हम Indian Armed Forces और Pakistan Armed Forces का comparison करने वाले है । इस आर्टिकल में हम इन दोनों ही देशों की armed forces को ग्लोबल रैंकिंग से लेके एक्टिव पर्सनल, बजट, Foreign suppliers जैसे कई Factors के आधार ओर इन दोनों देशों के बिच comparison करेंगे, तो हमारा यह विडियो को पूरा देखिये।

1. Introduction

Indian arm force कि बात करे तो Indian Armed Forces में मुख्य रूप से भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना शामिल है। वहीँ पाकिस्तान armed forces में पाकिस्तानी सेना, नौसेना और वायुसेना शामिल है ।

2. Active Personal and Reserve Personal

Millitary Personal की अगर बात करें तो इंडियन armed forces में अभी के समय में करीब 14,55,000 एक्टिव पर्सनल और 11,55,000 रिज़र्व पर्सनल है । वहीँ पाकिस्तान armed forces main 6,54,000 एक्टिव पर्सनल और 5,50,000 Reserved personnel है।

3. Leadership and Headquarter

लीडरशिप की और ध्यान दिया जाए तो इंडियन armed forces के सुप्रीम कमांडर प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू, प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी, मिनिस्टर ऑफ़ डिफेन्स राजनाथ सिंह और डिफेन्स सेक्रेटरी आईएस अजय कुमार है । इंडियन armed forces का हेडक्वार्टर मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स, साउथ ब्लॉक, न्यू दिल्ली में है ।

दूसरी ओर पाकिस्तान armed forces के कमांडर इन चीफ प्रेसिडेंट आरिफ अल्वी, मिनिस्टर ऑफ़ डिफेन्स ख्वाजा मुहम्मद आसिफ और स्टाफ कमिटी के चेयरमेन जॉइंट चीफ जनरल नदीम राजा है और पाकिस्तान armed forces का हेडक्वार्टर Joint Staff हेडक्वार्टर्स रावलपिंडी में है ।

4. Global Rank

चलिए दोस्तों अब ग्लोबल रैंक की बात करते है. बता दे एक्टिव पर्सनल के मामले में इंडियन armed forces 1.4 मिलियन याने की 14 लाख एक्टिव मिलिट्री फ़ोर्स के साथ चाइना के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मिलिट्री फ़ोर्स है | साथ ही भारतीय सेना पूरी दुनिया की सबसे बड़ी स्वयंसेवी सेना है और एक रिपोर्ट के अनुआर भारतीय सेना 0.0979 power index के सह दुनिया की चौथी सबसे पावरफुल मिलिट्री है | दूसरी और एक्टिव पर्सनल के मामले में पाकिस्तान armed forces 6,53,000 सैनिकों साथ दुनिया की छठ्ठी सबसे बड़ी मिलिट्री फ़ोर्स है| और ग्लोबल रैंकिंग में पाकिस्तान 0.1572 power index के साथ दसवे नंबर पर है।

5. Budget & Percentage of GDP

अब अगर बजट की बात करें तो 2021-22 में इंडियन armed forces के लिए भारत सरकार ने 4,78,195 करोड़ रुपये यानी की $67 बिलियन यूएस डॉलर्स का बजट पेश किया है । जो की भारत की कुल जीडीपी का करीब 2.4% है। और बजट के मामले में यूनाइटेड स्टेट्स और चाइना के बाद इंडियन armed force दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मिलिट्री है ।

वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तान armed force का बजट करीब $10.3 बिलियन युएस डॉलर्स है, जो की पाकिस्तान की कुल जीडीपी का करीब 4% है।

6. Foreign suppliers

दोस्तों, किसी भी देश के armed forces को कई Equipment चाहिए होते है, जिनमे से कुछ Equipment वो अपने देश की Manufacturing कम्पनीज से खरीदते है और कुछ Equipment पडोसी देशों से इम्पोर्ट किये जाते है |

तो सबसे पहले इंडियन मिलिट्री फ़ोर्स के फॉरेन suppliers की बात करें तो इस लिस्ट में रशिया, फ्रांस, इजराइल, यूनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम और इटली जैसे देश शामिल है| वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तान armed forces के फॉरेन suppliers में ब्राज़ील, चाइना, फ्रांस, रशिया, Egypt, जर्मनी, टर्की, यूक्रेन, रोमानिया, यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स जैसे देश शामिल है|

7. Air Force

वायु सेना की बात करे से भारतीय वायु सेना मैं अटैक एयरक्राफ्ट, मिलिट्री ट्रेनर, स्पेशल-मिशन एयरक्राफ्ट, अटैक हेलीकॉप्टर जैसे कुल 2119 एयरक्राफ्ट मौजुदा है और भारती वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायु सेना है। वही दुसरी और पाकिस्तान के वायु सेना में कुल 1364 विमान उपलब्ध हैं और पाकिस्तान की वायु सेना दुनिया की सातवीं सबसे शक्तिशाली वायु सेना है।

8. Naval Navy

नौसेना की बात करे तो भारतीय नौसेना के पास कुल 285 assets है, जिसमे डिस्ट्रोयर्स, फ्रिगेट्स, कोरवेट्स, सबमरीन के साथ 1 एयरक्राफ्ट कैरियर मौजुद है और आज इंडियन नेवी दुनिया की नौव्वी सबसे शक्तिशाली नौसेना है। वही पाकिस्तान नेवी के पास कुल 100 नेवी assets है और पाकिस्तान नेवी दुनिया की 27 सबसे शक्तिशाली नौसेना है।

9. List of Vehicle Equipments

दोस्तों, किसी भी देश के आर्मी के उपकरणों की लिस्ट बहुत लम्बी होती है, लेकिन मेजर व्हीकल Equipments की बात करें तो इंडियन armed forces के पास, टोटल 4958 armed कॉम्बैट Vehicles, 31,000 मारुती जिप्सी, 1500 टाटा सफारी स्ट्रोम और 60,000 Ashok Leyland Stallion MK3 aur MK4 trucks है । वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तान armed forces के पास 2700 बैटल टैंक्स, 365 Maxxpro Armored फाइटिंग व्हीकल्स, 200 KRL 122 राकेट लौन्चिंग ट्रक्स और 174 W653 Armored Recovery Vehicles है ।

India Army vs Pakistan Army comparison in Hindi: तो दोस्तों आपको कौनसे देश की armed force ज्यादा शक्तिशाली लगी इंडिया या फिर पाकिस्तान कमेंट बॉक्स मैं जरूर लिखे।

USA VS RUSSIA Military Comparison in Hindi

Leave a Comment