Mukesh Ambani Vs Ratan Tata Comparison in Hindi / मुकेश अंबानी VS रतन टाटा

आज की इस लेख मैं हम इंडिया के दो बड़े Powerful vyakti मुकेश अंबानी और रतन टाटा का Comparison करेंगे और जानेंगे की रतन टाटा के कंपनी का नेट वर्थ मुकेश अंबानी के कंपनी से ज्यादा होने के बावजूद भी रतन टाटा, मुकेश अंबानी से पीछे क्यों है?

Mukesh Ambani Vs Ratan Tata Comparison in Hindi / मुकेश अंबानी VS रतन टाटा
Mukesh Ambani Vs Ratan Tata Comparison in Hindi

1. Personal life / व्यक्तिगत जीवन

दोस्तों अगर व्यक्तिगत जीवन के बारे मैं बात करे तो मुकेश अंबानी का जन्म १९ अप्रैल १९५७ मैं यमन के एडेन शहर मैं हुआ था। उनके पिता का  नाम था 'धीरूभाई अंबानी' और उनके माँ का नाम  है 'कोकिलाबेन अंबानी'। मुकेश अंबानी  जी को १ छोटा भाई अनिल अंबानी और २ बहने बहने दीप्ति सलगांवकर और नीना कोठारी भी हैं। मुकेश अंबानी जी की शादी ८ मार्च १९८५  मैं नीता अंबानी के साथ हुई। और आज उनके तीन बच्चे भी है. जिनका नाम आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी है। 

वही दूसरी तरफ रतन टाटा का जन्म २८ दिसंबर १९३७ मैं मुंबई के एक पारसी फॅमिली मैं हुआ था। उनके पिता का नाम 'नवल टाटा' था वही उनके माँ का नाम 'सोनू टाटा' था. नवल टाटा, टाटा ग्रुप के फाउंडर 'जमशेदजी टाटा' के पोते है। रतन टाटाजी का एक भाई है जिनका नाम 'जिमी टाटा' है। १९४८ मैं जब रतन टाटा १० साल के थे तब उनके माता पिता अला हो गए उसके बाद, उनका पालन-पोषण उनकी दादी 'नवजबाई टाटा' द्वारा किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दे रतन टाटा जी ने अभी तक शादी नहीं की, उन्होंने ४ बार शादी करने की कोशिश की लेकिन कुछ न कुछ कारनोंकी वजह से वो आज तक शादी नहीं कर पाए। 

mukesh ambani vs ratan tata


2. Qualification

अगर इन दोनों के Qualification की बात करे तो मुकेश अंबानी ने अपनी स्कूलिंग मुंबई मैं स्तिथ हिल ग्रॅन्ज हायस्कूल से की। उसके बाद इन्होने मुंबई के माटुंगा मैं स्तिथ Institute of chemical technology college से chemical engneering की डिग्री ली और आगे की पढाई के लिए वो कलिफोर्निआ के स्टॅनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए, लेकिन अपने पिता धीरूभाई अंबानी पे बढ़ते काम के दबाव की वजह से वो १ साल बाद वापस इंडिया मैं आये और रिलायंस कंपनी के साथ जुड़ गए।

वही रतन टाटा की प्राथमिक शिक्षा मुंबई के कैंपियन स्कूल से हुई और आगे की पढाई उन्होंने मुंबई के ही cathedral and john connon school और शिमला के  Bishop Cotton School मैं की, अपनी माध्यमिक पढाई के बाद रतन टाटा जी ने न्यू यॉर्क सिटी सिटी के रिवरडेल कंट्री स्कूल से graduation ख़तम किया, और बाद मैं उन्होंने  Architecture मैं कॉर्नेल युनिवेर्सिटी से डिग्री हासिल की, इसके अलावा इन्होने हारवर्ड बिज़नेस स्कूल से Seven-week  Advanced Management Program भी कम्पलीट किया है।


3. करियर

अगर करियर की बात करे तो मुकेश अंबानी ने अपना करियर १९८१ मैं उनके पिता धीरूभाई अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ जुड़के की थी। और कंपनी के साथ जुड़ने के कुछ ही साल बाद मुकेश अंबानी ने अपने पापा के बसिनेस को आगे बढ़ाते चले गए. उन्होंने petrochemical के बाद telecommunication और retail sector मैं अपनी कंपनी को आगे बढ़ाया, बता दे २००८ से IPL की टीम Mumbai Indians की franchise भी मुकेश अंबानी के पास है।

२०१६ मैं मुकेश अंबानी ने रिलायंस जिओ इंफोकॉम(Reliance Jio Infocom) को लांच किया और महज एक साल मैं ही Idea, Airtel, Vodafone जैसे कंपनियोंको पीछे छोड़ इंडिया की सबसे बड़ी telecommunications कंपनी बन चुकी है। कहा जाता है की मुकेश अंबानी की हर मिनिट की कमाई लगभग २ लाख ३५ हजार रूपये है.  

वही दूसरी तरफ रतनजी ने अपना करियर १९६० मैं टाटा की ही एक कंपनी मैं एक जनरल वर्कर के तौर पे शुरू किया था। रतन टाटा जी ने कंपनी के साथ जुड़ने के बाद बहोत सरे बदलाव भी किये, जिससे उनके कंपनी का ग्रोथ रेट काफी अचे से बढ़ा, जिसके चलते १९९१ मैं J. R. D. Tata जी ने अध्यक्षपद(chairmanship) रतन टाटा को सोपि और उसके बाद टाटा ग्रुप ने नई ऊंचाईको छुआ।  शुरवाती दिनों मैं रतन टाटजी को बहोत सारी कठनाईयोंका सामना करना पड़ा, लेकिन वो अड़े रहे और आज टाटा एक ग्लोबल ब्रांड बन चूका है। रतन टाटा के ही नेतृत्व मैं कही सरे ग्लोबल ब्रांड्स को भी acquired किया गया था जैसे की  jaguar, tetly land rover ई.।

रतन टाटजी को गाड़ियों मैं पहले से ही दिलचस्पी थी और उनका मानना था की भारत के हर सामान्य आदमी के पास कार होनी चाहिए और इसीलिए उन्होंने सिर्फ १ लाख रूपये मैं दुनिया की सबसे सस्ती टाटा नैनो कार मार्किट मैं उतारी। टाटा ग्रुप को सातवे आसमान पे पोहोचने के बाद उन्होंने अपने पचहत्तरवे जन्मदिवस पे २०१२ मैं रिजाइन किया था।

रतन टाटा को अभी न केवल भारत मैं तो भारत के बहार भी कही सारे अवार्डस मिल चुके है और उनको इंडियन गवर्मेन्ट की तरफ से सं २००० मैं पद्म भूषण और २००८ मैं पद्म विभूषण से नवाजा गया था।


4. Residence(निवास)

दोस्तों आपको बता दे मुकेश अंबानी का घर साउथ मुंबई के Altamount Road पे स्थित है। ४ लाख km² मैं फैला हुआ मुकेश अंबानी का २७ फ्लोर का घर अँटिलीया, forbes.com के मुताबित दुनिया का सबसे महँगा घर है, इस घर की क़ीमत करीब करीब 200 करोड़ डॉलर है।

mukesh ambani vs ratan tata

वही रतन टाटा काफी साधारण जीवनशैली व्यतीत करना पसंद करते है, राटा टाटा भी साउथ मुंबई के कोलाबा मैं अपने 13,350 km² मैं फैले एक बंगलो मैं रहते है।  


5. Net worth / नेट वर्थ 

अगर नेट वर्थ की बात करे तो मुकेश अंबानी की नेट वर्थ $52.9 बिलियन डॉलर्स है और मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड का कुल आय 
US$90 बिलियन डॉलर्स है। 

वही रतन टाटा की नेट वर्थ केवल $830 मिलियन है वही टाटा ग्रुप का कुल आय पिछले साल २०१८ मैं  US$110.7 बिलियन डॉलर्स रहा। दोस्तों आकड़ों से आप समाज सकते हो की टाटा ग्रुप,  रिलायंस इंडस्ट्रीज़ से काफी आगे है, फिर भी आप सोच रहे होंगे की रतन टाटाजी का नेट वर्थ केवल  $830 मिलियन क्यों है? 

ऐसा इसीलिए क्यों की रतन टाटा अपने कंपनी के कमाई का ६६% हिस्सा दान(Donate) किया जाता है. उनके कंपनी का जो भी प्रॉफिट है वो समाज कल्याण के लिए दान कर देते है, और यह पैसा उनकी निजी financial statement(वित्तीय विवरण) मैं दर्ज नहीं होता। अगर वो ये चैरिटी देना बंद करदे तो आज वो मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ इंडिया के सबसे आमिर व्यक्ति बन सकते है।  


6. Richest peroson ranking

दोस्तों अगर दुनिया के सबसे अमिर इंसानोंके लिस्ट की बात करे तो मुकेश अंबानी पिछले सालों से इंडिया के सबसे अमिर व्यक्तियोंकी लिस्ट मैं सबसे पहले स्थान पर है, और दुनिया के टॉप २० अरब पतियोंकी लिस्ट मैं मुकेश अम्बानी तेरहवे नंबर पर है।  

वही रतन टाटा को इस लिस्ट मैं कही  जगह नहीं मिली है, क्यों की उनकी कंपनी का ज्यादा तर कमाई दान किया जाता है।  


6. Top Companies / Products

चलिए दोस्तों अब आखिर मैं इन दोनों के टॉप कंपनियोंकी बात करते है। मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के टॉप कंपनियों मैं 
 
Reliance Industries(रिलायंस इंडस्ट्रीज)
Reliance Petroleum (रिलायंस पेट्रोलियम)
IPCL(Indian Petrochemicals Corporation Limited) - (इंडियन पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड),
Reliance Jio Infocomm Limited (रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड)
Reliance Logistics(रिलायंस लॉजिस्टिक्स,)
Reliance Power(रिलायंस पावर)
Reliance Capital(रिलायंस कैपिटल)
Reliance Mumbai Metro(रिलायंस मुंबई मेट्रो)
Reliance Retail (रिलायंस  रिटेल) और 
Reliance Life Sciences(रिलायंस लाइफ साइंसेज) जैसी कम्पनिया शामिल है.

वही रतन टाटाजीका टाटा ग्रुप दुनिया के सबसे बड़े बसिनेस ग्रुप्स मैं से एक है और आज २०१९ मैं लगभग १०० से ज्यादा देशों मैं इनके बिज़नेस है. टाटा ग्रुप के टॉप कम्पनीज मैं,
Tata steel(टाटा इस्पात)
Tata Motors(टाटा मोटर्स)
Tata Consultancy Services  (TCS)(टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज)
Tata Power(टाटा पावर)
Tata Communications(टाटा कम्युनिकेशंस,)
Tata Chemicals(टाटा केमिकल्स)
Tata Global Beverage(टाटा ग्लोबल बेवरेज)
voltas(वोल्टास)
Indian Hotels Company Limited (इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड) और 
Titan Industries(टाइटन इंडस्ट्रीज) जैसी कंपनियां शामिल है।  

तो दोस्तों आपको किनका व्यक्तिमत्व सबसे अच्छा लगा मुकेश अंबानीजी का  या फिर रतन टाटाजी का, कमेंट बॉक्स मैं जरूर लिखे।